ISRO Peon Vacancy 2024: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने चपरासी के पद के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, यहां से करें आवेदन

ISRO Peon Vacancy 2024: अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो आपके लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चपरासी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के तहत 30 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। आवेदन प्रक्रिया पहले से शुरू हो चुकी है, और इच्छुक उम्मीदवार 10 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में, हम इस भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहे हैं, जो आपके लिए मददगार साबित होगी।

इसरो चपरासी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए। इसके साथ ही 12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन अवसर है, जो कम से कम शैक्षणिक योग्यता के साथ सरकारी सेवा में आना चाहते हैं। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक PDF नोटिफिकेशन में जारी हुई है उसे ध्यान दे पढ़ें।

इसरो चपरासी भर्ती के लिए आयु सीमा

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष के बीच होना चाहिए आयु की गणना निर्णायक तिथि के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकार के अनुसार आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान दिया गया है‌

इसरो चपरासी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

भर्ती नोटिफिकेशन में आवेदन शुल्क के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन करके शुल्क संबंधी जानकारी प्राप्त करें और उसी के अनुसार भुगतान करें।

इसरो चपरासी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

ISRO चपरासी भर्ती 2024 के तहत उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा की आवश्यकता नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन उनकी शैक्षणिक योग्यता और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर होगा।

इसरो चपरासी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

चपरासी भर्ती 2024 में आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं

  • नोटिफिकेशन डाउनलोड करें: सबसे पहले उम्मीदवारों को इसरो चपरासी भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना चाहिए। इसे आप ISRO की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म भरें: नोटिफिकेशन का अध्ययन करने के बाद, आवेदन प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए, आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, शैक्षणिक योग्यता, पता आदि सही-सही भरें।
  • दस्तावेज़ अपलोड करें: फॉर्म भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेज़ जैसे शैक्षणिक प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, फोटो आदि को स्कैन करके अपलोड करें।
  • शुल्क का भुगतान: आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम जैसे नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से करें।
  • आवेदन सबमिट करें: सभी जानकारी और दस्तावेज़ सही-सही भरने के बाद, अपना आवेदन फॉर्म अंतिम रूप से सबमिट करें। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन का एक प्रिंटआउट अवश्य लें।

ISRO Peon Vacancy Check

आवेदन फॉर्म भरने की तिथि : Start
आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 10 सितंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment

India Flag Yojana Apply Online Form