Sachivalaya Steno Vacancy: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने सचिवालय के लिए विज्ञापन किया जारी

Sachivalaya Steno Vacancy: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा सचिवालय आशुलिपिक प्रतियोगिता परीक्षा 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 454 रिक्त पदों को भरा जाएगा। नोटिफिकेशन के अनुसार, झारखंड राज्य के योग्य महिला और पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 6 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है, और उम्मीदवार 5 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सचिवालय स्टेनो भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता सचिवालय स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए, जो स्किल टेस्ट के समय उपयोगी साबित होगी। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक PDF नोटिफिकेशन में जारी हुई है उसे ध्यान दे पढ़ें।

सचिवालय स्टेनो भर्ती के लिए आयु सीमा

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष के बीच होना चाहिए आयु की गणना निर्णायक तिथि के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकार के अनुसार आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान दिया गया है‌

सचिवालय स्टेनो भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

  • सामान्य/OBC/EWS श्रेणी: 100 रुपये
  • SC/ST श्रेणी (झारखंड के आवेदक): 50 रुपये
  • आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

सचिवालय स्टेनो भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा कुल 300 अंकों की होगी, जिसमें पास होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 30% अंक लाना आवश्यक है। सफल उम्मीदवारों को फिर टाइपिंग टेस्ट देना होगा, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में टाइपिंग करनी होगी। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर फाइनल चयन होगा।

सचिवालय स्टेनो भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

सचिवालय स्टेनो भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले उम्मीदवार JSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर जाकर “Application Forms (Apply)” लिंक पर क्लिक करें।
  • नई पंजीकरण करें: अगर आप नए उम्मीदवार हैं तो “New Registration” ऑप्शन पर क्लिक करें। अपनी जानकारी भरकर पंजीकरण करें और ओटीपी वेरिफिकेशन करें।
  • लॉगिन करें: पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, मिले हुए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करें।
  • आवेदन पत्र भरें: अब, आवेदन फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी भरें। ध्यान रखें कि जानकारी सही हो और “Save & Continue” पर क्लिक करें।
  • दस्तावेज अपलोड करें: अब आवश्यक दस्तावेज जैसे कि पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करें। इसके बाद “Save & Continue” पर क्लिक करें।
  • शुल्क भुगतान करें: आवेदन शुल्क का भुगतान करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म का प्रिंट आउट लें: भविष्य के उपयोग के लिए अपने भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें।

Sachivalaya Steno Vacancy Check

आवेदन फॉर्म भरने की तिथि : Start

आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 05 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment

India Flag Yojana Apply Online Form