UP Anganwadi Vacancy: उत्तर प्रदेश में 23,753 पदों पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

UP Anganwadi Vacancy: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। राज्य सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकत्री के 23,753 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। यह भर्ती जिलेवार तरीके से आयोजित की जा रही है, जिसमें अलग-अलग समय पर आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। विभिन्न जिलों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की जा चुकी है, और कई जिलों में आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, और इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। यह सुनिश्चित किया गया है कि केवल उसी जिले के निवासी उम्मीदवार ही आवेदन कर सकें, जहां की आंगनवाड़ी भर्ती की जा रही है। अगर आप भी इस अवसर का लाभ उठाना चाहती हैं, तो नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन प्रक्रिया और योग्यता मानदंड को ध्यान से पढ़ें।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही, उम्मीदवार का उस जिले और ग्राम सभा/वार्ड का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है, जहां के लिए वह आवेदन कर रही है। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक PDF नोटिफिकेशन में जारी हुई है उसे ध्यान दे पढ़ें।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष के बीच होना चाहिए आयु की गणना निर्णायक तिथि के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकार के अनुसार आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान दिया गया है‌

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकत्री पद के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जा रहा है। सभी श्रेणियों की योग्य और इच्छुक महिला उम्मीदवार बिना किसी शुल्क के आवेदन कर सकती हैं।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया पूरी तरह से मेरिट आधारित होगी। इसमें शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इस भर्ती में विधवा, तलाकशुदा और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। चयन प्रक्रिया की मुख्य चरण इस प्रकार हैं

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया का पालन करें

  • सबसे पहले, यूपी आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या नीचे दिए गए “Apply Online” लिंक पर क्लिक करें।
  • होमपेज पर पंजीकरण फॉर्म में व्यक्तिगत जानकारी और शैक्षणिक योग्यता दर्ज करें। इसके बाद ओटीपी वेरीफिकेशन करके पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  • पंजीकरण पूरा करने के बाद, लॉगिन पेज पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके “Login” पर क्लिक करें।
  • जिस जिले और वार्ड से आप आवेदन करना चाहती हैं, उसका चयन करें। इसके बाद आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें।
  • कार्यकत्री पद के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे कि पहचान पत्र, शिक्षा प्रमाण पत्र आदि स्कैन करके अपलोड करें।
  • पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को भी स्कैन करके आवेदन पत्र में अपलोड करें।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक चेक करने के बाद “Submit” पर क्लिक करें।
  • भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

UP Anganwadi Vacancy Check

आवेदन फॉर्म भरने की तिथि : Start
आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 22 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment

India Flag Yojana Apply Online Form