Bihar WRD Junior Engineer Vacancy: बिहार के जल संसाधन विभाग में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती

Bihar WRD Junior Engineer Vacancy: बिहार के जल संसाधन विभाग में जूनियर इंजीनियर (JE) के पदों पर भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। विभाग जल्द ही 6379 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत राज्य के सभी पात्र पुरुष और महिला उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

जल संसाधन विभाग द्वारा बिहार WRD जूनियर इंजीनियर भर्ती 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी और उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे। इस लेख में आपको आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां, चयन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और अन्य जानकारियां दी जाएंगी, ताकि आप आसानी से आवेदन कर सकें।

बिहार जल संसाधन विभाग जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.E./B.Tech./B.Sc. (Engg.) या डिप्लोमा होना चाहिए। और इंजीनियरिंग में M.E./M.Tech./M.S. की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। और कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में Integrated M.Tech. रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक PDF नोटिफिकेशन में जारी हुई है उसे ध्यान दे पढ़ें।

बिहार जल संसाधन विभाग जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए आयु सीमा

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष के बीच होना चाहिए आयु की गणना निर्णायक तिथि के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकार के अनुसार आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान दिया गया है‌

बिहार जल संसाधन विभाग जूनियर इंजीनिय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

  • सामान्य श्रेणी (जनरल): ₹600
  • ओबीसी/ईबीसी/एमबीसी: ₹500
  • अनुसूचित जाति/जनजाति: ₹400
  • शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए किया जा सकता है।

बिहार जल संसाधन विभाग जूनियर इंजीनिय भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

  • लिखित परीक्षा: उम्मीदवारों को पहले एक लिखित परीक्षा देनी होगी, जो कि चयन प्रक्रिया का महत्वपूर्ण भाग है।
  • दस्तावेज सत्यापन: लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इसमें उनके शैक्षणिक प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।
  • चिकित्सा परीक्षण: दस्तावेज सत्यापन के बाद, उम्मीदवारों को एक चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा। इस परीक्षण में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवार पूरी तरह से स्वस्थ हैं और दिए गए पद के लिए शारीरिक रूप से सक्षम हैं।

बिहार जल संसाधन विभाग जूनियर इंजीनिय भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन फॉर्म भरने से बिहार जल संसाधन विभाग जूनियर इंजीनिय भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जो विभाग की तरफ से जारी किया गया है उसे एक बार अवश्य पढ़ाना चाहिए फिर इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।

बिहार जल संसाधन विभाग जूनियर इंजीनिय भर्ती की तरफ से जरूरी दस्तावेजों के साथ-साथ पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरना होगा और फाइनल फॉर्म सबमिट कर देना है सक्सेसफुल होने का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

Bihar WRD Junior Engineer Vacancy Check

आवेदन फॉर्म भरने की तिथि : Coming Soon
आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि :
 Coming Soon

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: Coming Soon

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment

India Flag Yojana Apply Online Form