Mumbai Metro Vacancy: मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बिना परीक्षा के 10 पदों पर निकाली सीधी भर्ती

Mumbai Metro Vacancy: अगर आप भी मुंबई मेट्रो में बिना किसी लिखित परीक्षा के डायरेक्ट मैनेजर या ऑफिसर लेवल पर नौकरी करना चाहते हैं, तो आपके लिए सुनहरा मौका है। मुंबई मेट्रो ने विभिन्न स्तरों के मैनेजर पदों के लिए सीधी भर्तियां निकाली हैं। इन भर्तियों में उम्मीदवारों को सालाना लाखों का पैकेज दिया जाएगा, और इसके लिए केवल साक्षात्कार के आधार पर चयन होगा। यह उन युवाओं के लिए शानदार अवसर है, जो प्राइवेट सेक्टर की नौकरी छोड़कर सरकारी या सेमी-गवर्नमेंट नौकरियों में आने की इच्छा रखते हैं।

इस भर्ती के तहत डिप्टी जनरल मैनेजर, असिस्टेंट जनरल मैनेजर, जूनियर इंजीनियर, और असिस्टेंट मैनेजर जैसे पदों पर उम्मीदवारों को सीधी भर्ती मिलेगी। कुल मिलाकर, मुंबई मेट्रो में 10 पदों के लिए 11 रिक्तियां हैं। इन सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर साक्षात्कार होगा और किसी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी।

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए।इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास पदानुसार इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, या दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना आवश्यक है। कुछ पदों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और बी.टेक भी स्वीकार्य है।इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक PDF नोटिफिकेशन में जारी हुई है उसे ध्यान दे पढ़ें।

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भर्ती के लिए आयु सीमा

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष के बीच होना चाहिए आयु की गणना निर्णायक तिथि के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकार के अनुसार आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान दिया गया है‌

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

मुंबई मेट्रो भर्ती के लिए किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। सभी योग्य उम्मीदवार निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि बिना किसी वित्तीय बोझ के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

  • व्यक्तिगत साक्षात्कार: उम्मीदवारों का चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर होगा। साक्षात्कार की सूचना उम्मीदवारों को उनके द्वारा आवेदन के समय दिए गए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर दी जाएगी। इसके अलावा, आधिकारिक वेबसाइट पर भी साक्षात्कार की जानकारी जारी की जाएगी।
  • दस्तावेज़ सत्यापन: चयनित उम्मीदवारों को अपने शैक्षणिक और अनुभव से संबंधित दस्तावेज़ों का सत्यापन कराने के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने आवेदन के समय अपलोड किए गए दस्तावेज़ों की सत्यता प्रमाणित करनी होगी।
  • चिकित्सा परीक्षण: अंतिम चरण में चयनित उम्मीदवारों का फिटनेस टेस्ट यानी चिकित्सा परीक्षण किया जा सकता है।

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले मुंबई मेट्रो की आधिकारिक वेबसाइट www.mmrcl.com पर जाएं।
  • करियर ऑप्शन पर क्लिक करें: होमपेज पर ‘Careers’ ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद ‘Recruitment’ बटन पर जाएं।
  • विज्ञापन 2024-03 देखें: यहां आप ‘Recruitment Advertisement 2024-03’ के अंतर्गत Apply Online विकल्प पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया: नए यूजर के रूप में ‘Register Here’ पर क्लिक करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें। ध्यान दें कि आपको अपनी सभी व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • लॉगिन करें: पंजीकरण के बाद अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके लॉगिन करें।
  • आवेदन पत्र भरें: लॉगिन के बाद आवेदन पत्र में मांगी गई आवश्यक जानकारी भरें।
  • दस्तावेज़ अपलोड करें: पदानुसार आवश्यक दस्तावेजों, पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करें।
  • सबमिट करें: सभी जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें।

Mumbai Metro Vacancy Check

आवेदन फॉर्म भरने की तिथि : 14 सितंबर 2024
आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 12 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment

India Flag Yojana Apply Online Form