Railway NCR Vacancy: नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने अप्रेंटिस के 1679 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन किया जारी

Railway NCR Vacancy: भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका आया है। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे (आरआरसी एनसीआर) ने अप्रेंटिस के 1679 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। यह वैकेंसी उन उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा अवसर है जो आईटीआई डिप्लोमा धारक हैं और रेलवे में अप्रेंटिसशिप करना चाहते हैं। अगर आप भी इस अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी और दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

इस आर्टिकल में हमने आवेदन की प्रक्रिया, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया, और अन्य आवश्यक जानकारियों को नीचे विस्तार से बताया गया है ताकि आप बिना किसी परेशानी के आवेदन कर सकें।

रेलवे एनसीआर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक PDF नोटिफिकेशन में जारी हुई है उसे ध्यान दे पढ़ें।

रेलवे एनसीआर भर्ती के लिए आयु सीमा

इस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष के बीच होना चाहिए आयु की गणना निर्णायक तिथि के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकार के अनुसार आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान दिया गया है‌

रेलवे एनसीआर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे एनसीआर भर्ती के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए ₹100 और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और महिलाएं: निशुल्क इन सभी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

रेलवे एनसीआर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस नौकरी पर अभ्यर्थियों का चयन दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल एग्ज़ामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

रेलवे एनसीआर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन फॉर्म भरने से रेलवे एनसीआर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जो विभाग की तरफ से जारी किया गया है उसे एक बार अवश्य पढ़ाना चाहिए फिर इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।

रेलवे एनसीआर भर्ती की तरफ से जरूरी दस्तावेजों के साथ-साथ पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरना होगा और फाइनल फॉर्म सबमिट कर देना है सक्सेसफुल होने का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

Railway NCR Vacancy Check

आवेदन फॉर्म भरने की तिथि : 16 सितंबर 2024
आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 20 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment

India Flag Yojana Apply Online Form